वैक्सिंग के बाद खुजली और जलन से राहत: होम रेमेडी के टिप्स

एलोवेरा जेल

गर्मियों में वैक्सिंग करवाना जरूरी हो जाता है. महिलाओं को शरीर में अनचाहे बाल बिल्कुल भी पसंद नहीं होते हैं.  वैक्सिंग करवाने से स्किन एकदम क्लीन हो जाती है. कई लोगों को वैक्सिंग कराने के बाद एलर्जी हो जाती है. इससे छुटकारा पाने के लिए आप कुछ चीजों का इस्तेमाल कर सकते हैं. वैक्सिंग के बाद आप शरीर पर एलोवेरा जेल को लगा सकते हैं.

कोकोनट ऑयल

वैक्सिंग के बाद हमारी स्किन एकदम साफ हो जाती है. कई लोगों की स्किन काफी ज्यादा नाजूक होती है. खुजली, दाने जैसी समस्याओं का भी सामना करना पड़ सकता है. इसको दूर करने के लिए आपको कोकोनट ऑयल का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. त्वचा और बालों के लिए ये काफी ज्यााद फायदेमंद माना जाता है. वैक्सिंग के बाद इसको लगाने से एलर्जी दूर होती है.

ऑलिव ऑयल

ऑलिव ऑयल स्किन के लिए काफी ज्यादा फायदेमंद होता है. अगर आपके भी वैक्सिंग के बाद स्किन से जुड़ी दिक्कत होती है, तो आपको ऑलिव का उपयोग करना चाहिए. ट्री ऑयल को आपको ऑलिव ऑयल में मिलाकर इसके पेस्ट को बना लेना है और फिर इसको स्किन पर लगाना चाहिए. कुछ घंटे रखकर इसको पानी से धो लेना चाहिए. स्किन में हुए दाने या रेशेज से छुटकारा पाने के लिए फायदेमंद होता है.

मॉइश्चराइजर

जब भी आप वैक्सिंग करवाकर आए, तो आपको मॉइश्चराइजर को अच्छी तरह से जरूर लगाना चाहिए. इससे आपको खुजली और जलन जैसी समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ेगा. इससे वैक्स आसानी से हो जाती है. एक बार में वैक्स को आपको नहीं हटाना चाहिए, इससे आपको स्किन से जुड़ी समस्या भी हो सकती है इसलिए आपको धीरे-धीरे निकालना चाहिए.

बर्फ रगड़ना

वैक्सिंग के बाद अगर स्किन पर खुजली और जलन जैसी समस्यां हो रही है, तो आपको बर्फ से सिकाई जरूर करनी चाहिए. उस जगह पर बर्फ रगड़ना काफी ज्यादा फायदेमंद होता है.  

 

 

Source : Agency

5 + 5 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]