पहले सनराइजर्स ने बनाया ऐतिहासिक स्कोर, 38 छक्के, 4 फिफ्टी... मुंबई इंडियंस की हुई हार

मुंबई

बुधवार (27 मार्च) का दिन अब इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के इतिहास में दर्ज हो गया है. इस दिन सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) और मुंबई इंडियंस (MI) के बीच ऐतिहासिक मुकाबला खेला गया. इस मुकाबले में दोनों टीमों ने मिलाकर कुल 38 छक्के (18 हैदराबाद और 20 मुंबई) लगाए. साथ ही दोनों ओर से कुल 4 फिफ्टी भी लगीं.

इस मुकाबले में सनराइजर्स टीम ने IPL इतिहास का सबसे बड़ा 277 रनों का स्कोर बनाया. मुंबई टीम का आईपीएल में यह अब तक का सबसे खराब प्रदर्शन रहा है, जिस कारण टीम को शर्मसार होना पड़ा है. यह वही टीम है, जिसने रोहित शर्मा की कप्तानी में 5 बार खिताब जीता है. मगर इस बार रोहित की जगह हार्दिक पंड्या को कप्तान बनाया गया है और टीम अब तक इस सीजन में जीत का खाता नहीं खोल सकी. उसने अपने शुरुआती दोनों मैच गंवाए हैं.

IPL मैच में पहली बार बने 500 या उससे ज्यादा रन

इस मैच में कुल 523 रन बने, जो अपने आप में एक ऐतिहासिक रिकॉर्ड है. इससे पहले तक कभी भी आईपीएल के एक मैच में 500 का स्कोर नहीं छुआ गया था. इसी के साथ 14 साल पुराना रिकॉर्ड टूट गया है. 3 अप्रैल 2010 को चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स के बीच खेले गए मैच में कुल 469 रन बने थे.

पहले सनराइजर्स टीम ने बनाया ऐतिहासिक स्कोर

यह ऐतिहासिक मुकाबला हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में खेला गया. जिसमें सनराइजर्स हैदराबाद टीम ने 31 रनों से जीत दर्ज की. इस मुकाबले में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए सनराइजर्स टीम ने धांसू अंदाज में 3 विकेट गंवाकर 277 रन बना डाले.

यह IPL इतिहास का सबसे बड़ा स्कोर है. इसी के साथ 11 साल पुराना रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु (RCB) का रिकॉर्ड टूट गया है. आरसीबी ने 23 अप्रैल 2013 को पुणे वॉरियर्स के खिलाफ 5 विकेट पर 263 रन बनाए थे. तब क्रिस गेल ने 66 गेंदों पर 175 रनों की आतिशी पारी खेली थी.

सनराइजर्स की पारी में लगीं 2 सबसे तेज फिफ्टी

इस पारी में सनराइजर्स टीम की ओर से कुल 18 छक्के लगे. साथ ही 3 खिलाड़ियों ने ताबड़तोड़ फिफ्टी जमाईं. सबसे पहले ट्रेविस हेड ने 18 गेंदों में इस सीजन की सबसे तेज फिफ्टी लगाई. इसके बाद अभिषेक शर्मा ने यह रिकॉर्ड तोड़ते हुए 16 गेंदों पर ताबड़तोड़ फिफ्टी जड़ दी. हेड का इस सीजन में यह पहला मैच है. उन्होंने 24 गेंदों पर 62 रन बनाए.

जबकि अभिषेक ने 23 गेंदों पर 63 रनों की पारी खेली. इसके बाद आखिर में हेनरिक क्लासेन ने 34 गेंदों पर नाबाद 80 और एडेन मार्करम ने 42 रनों की आतिशी पारी खेलकर टीम को ऐतिहासिक स्कोर तक पहुंचाया. मुंबई के लिए हार्दिक पंड्या, गेराल्ड कोएत्जी और पीयूष चावला ने 1-1 विकेट लिया.

मुंबई ने की धांसू शुरुआत, पर बीच में लड़खड़ा गए

इसके बाद मुंबई के सामने आईपीएल इतिहास का सबसे बड़ा 278 रनों का टारगेट था, जिसके जवाब में रोहित शर्मा (26) और ईशान किशन (34) ने मुंबई टीम को धांसू शुरुआत दी थी. इसके बाद मिडिल ऑर्डर में तिलक वर्मा ने 34 गेंदों पर सबसे ज्यादा 64 रन बनाए.

सबसे खराब बात यही रही कि मुंबई के लिए एक फिफ्टी लगी. यह अर्धशतक तिलक वर्मा ने 24 गेंदों पर लगाया. तिलक वर्मा के आउट होने के बाद मुंबई की गाड़ी जीत की पटरी से उतरती नजर आई. आखिर में कप्तान हार्दिक पंड्या (24) जीत दिलाने की पूरी कोशिश की, लेकिन जैसे ही वो आउट हुए उसके बाद पूरी गाड़ी ही पटरी से उतर गई.

टिम डेविड ने नाबाद 42 रन बनाए, लेकिन वो टीम को जीत नहीं दिला सके. इस तरह MI टीम 5 विकेट गंवाकर 246 रन ही बना सकी और मैच गंवा दिया. सनराइजर्स टीम के लिए कप्तान पैट कमिंस और जयदेव उनादकट ने 2-2 विकेट झटके. शाहबाज अहमद को 1 सफलता मिली.

Source : Agency

9 + 1 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]