चिया बीज के फायदे: सेहत के लिए रामबाण उपाय

चिया सीड्स में कई पोषक तत्व और गुण मौजूद होते हैं, जो शरीर के लिए जरूरी होता है. चिया सीड्स का सेवन लोग कई तरीके से भी करते हैं.

हड्डियों को मजबूत

अगर आप इसको रातभर भिगोकर सुबह इसका सेवन करते हैं, तो आपके हड्डियों को मजबूत बनाने में ये काफी फायदेमंद होता है. ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियों से लड़ने में भी ये आपकी मदद करता है. गंभीर परेशानियों के खतरे से निजात पाने में भी ये आपकी काफी मदद करते हैं. चिया सीड में कैल्शियम, मैग्नीशियम और फास्फोरस की मात्रा अच्छी होती है.

पाचन तंत्र को मजबूत

अगर आप इसका सेवन रोजाना करते हैं, तो पेट से जुड़ी समस्याओं से निजात पा सकते हैं. पेट की गैस, कब्ज और अपच जैसी समस्या से आपको छुटकारा मिल सकता है. पाचन तंत्र को मजबूत बनाता है. चिया सीड्स को रात भर पानी में भिगोकर सुबह के समय खाली पेट आप इसका सेवन कर सकते हैं.

हार्ट को हेल्दी

हार्ट को हेल्दी रखने में ये आपकी मदद करता है. इसमें मौजूद ओमेगा 3 फैटी एसिड हार्ट को हेल्दी रखने में आपकी काफी मदद भी करते हैं. दिल से जुड़ी परेशानियों और बीमारी से भी आपको चिया सीड्स छुटकारा दिलाने में आपकी मदद करते हैं. 

आंतों को साफ

एक चम्मच चिया सीड्स को एक ग्लास पानी में रातभर भिगोकर छोड़ दें. सुबह जागने के बाद बिना कुछ खाए इस पानी को पिएं. आपको एक हफ्ते तक इसका सेवन करना है. आंतों को साफ करने में ये आपकी काफी मदद करता है.    

Source : Agency

2 + 13 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]