ओमेगा-3 युक्त आहार: हृदय स्वास्थ्य और दिमागी विकास के लिए उत्कृष्ट

ओमेगा-3 फैटी एसिड लेने के कई सारे फायदे हैं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए ओमेगा-3 लेने की सलाह सभी डॉक्टर देते हैं। 1970 के दशक में हुई रिसर्च से पता चला कि ग्रीनलैंड के जो एस्किमो ओमेगा-3 से भरपूर मछली खाते थे, उनमें दिल की बीमारी का खतरा कम पाया गया। यहीं से ओमेगा-3 के असली फायदों के बारे में पता चला।

ओमेगा 3 किन फूड में मिलता है? हमारा शरीर खुद ओमेगा-3 नहीं बना पाता, इसलिए इसे खाने या दवाओं के जरिए लेना जरूरी होता है। भारतीय मैकेरल, सार्डिन, सैलमन, हिल्सा और रोहू जैसी मछलियों में ओमेगा-3 की भरपूर मात्रा होती है। लेकिन जो लोग मछली नहीं खाते हैं, उनके लिए भी कई सारे ऑप्शन हैं। अलसी के बीज, चिया के बीज, सरसों का तेल, बीन्स, स्क्वैश, हरी सब्जियां, बेरीज, मसाले, आम और खरबूज जैसे खाद्य पदार्थ भी फैटी एसिड से भरपूर होते हैं।
  BY TABOOLA SPONSORED LINKS YOU MAY LIKE
Enjoy special fares to New Zealand with Singapore Airlines
Fly to New Zealand

ओमेगा-3 फैटी एसिड के प्रकार

मेडिकल एडवाइजर डॉक्टर संदीप शर्मा (प्रोसेस ओनर, EzeRx, चीफ जनरल मैनेजर, इंडियन ऑयल) के अनुसार, 'ओमेगा-3 फैटी एसिड तीन प्रकार के होते हैं। डोकोसाहेक्सैनोइक एसिड (DHA), इकोसपेंटेनोइक एसिड (EPA) और अल्फा-लिनोलेनिक एसिड (ALA)। अलसी, चिया के बीज, अखरोट और हेम्प सीड्स जैसे पौधों में ALA पाया जाता है, जबकि DHA और EPA मुख्य रूप से मछली जैसे समुद्री स्रोतों में पाए जाते हैं।'

डिप्रेशन और चिंता से बचाव

डिप्रेशन आज के समय में बहुत आम मानसिक बीमारी है। विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) के अनुसार, दुनिया भर में लगभग 280 मिलियन लोग डिप्रेशन के शिकार हैं। चिंता होना भी आजकल बहुत आम हो गया है। ओमेगा-3 फैटी एसिड इन मानसिक रोगों से बचाते हैं। अध्ययनों से पता चला है कि जो लोग रोज़ाना ओमेगा-3 का सेवन करते हैं, उनमें डिप्रेशन या चिंता का खतरा कम होता है।

आंखों को हेल्दी रखता है

ओमेगा-3 (खासकर DHA) आंखों को स्वस्थ रखता है। ये फैटी एसिड नजर को हेल्दी बनाए रखने के लिए जरूरी होते हैं। ओमेगा-3 मैकुलर डिजनरेशन से बचाने में मदद करता है, जो दुनियाभर में एक बड़ी स्वास्थ्य समस्या है। इस तरह यह अंधेपन से बचाता है और आंखों की रोशनी को बेहतर बनाता है। अगर आप पर्याप्त मात्रा में DHA नहीं लेते हैं, तो आंखों से जुड़ी कई समस्याएं हो सकती हैं।

दिमाग के विकास में मदद

शिशुओं के लिए ओमेगा-3 फैटी एसिड बहुत जरूरी होते हैं, क्योंकि ये उनके दिमाग के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं को ओमेगा-3 से भरपूर आहार लेना चाहिए। इससे शिशु के दिमाग का सही विकास होता है।

दिल की बीमारी से बचाव

आजकल दिल से जुड़ी बीमारियां बहुत आम हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि दुनियाभर में हर 3 में से 1 मौत हार्ट डिजीज की वजह से होती है। ऐसे में ओमेगा-3 का सेवन फायदेमंद होता है। ये फैटी एसिड ब्लड में ट्राइग्लिसराइड्स को कम करते हैं और 'अच्छा कोलेस्ट्रॉल' माने जाने वाले एचडीएल को बढ़ा सकते हैं। साथ ही ओमेगा-3 फैटी एसिड खून के थक्कों को जमने से रोकते हैं, जो हानिकारक हो सकते हैं। इसके अलावा, ये सूजन को भी कम करते हैं।

अन्य फायदे

उम्र बढ़ने के साथ दिमागी क्षमता को बनाए रखने में ओमेगा-3 मदद करता है। इससे अल्जाइमर रोग का खतरा कम होता है और दिमाग पहले की तरह तेजी से काम करता है। कैंसर की कीमोथेरेपी के साथ ओमेगा-3 लेने से सूजन और साइड इफेक्ट कम हो सकते हैं।
 

Source : Agency

4 + 15 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]