ईपीसी वर्क का ₹1,198 करोड़ का इरकॉन नवरत्न कंपनी को मिला ऑर्डर, शेयर खरीदने को मची लूट

नई दिल्ली.

सार्वजनिक क्षेत्र की नवरत्न कंपनी इरकॉन इंटरनेशनल के शेयरों को आज खरीदने के लिए होड़ मच गई। सुबह के कारोबार में 6.4% की उछलने के बाद यह ₹266.90 के लेवल पर पहुंच गया। दोपहर दो बजे के करीब यह 2 फीसद से अधिक चढ़कर 256.85 रुपये पर ट्रेड कर रहा था। इरकॉन के शेयर एक साल में करीब 200 पर्सेंट उछल चुके हैं।

आज इरकॉन इंटरनेशनल के शेयरों में आई इस उछाल के पीछे कंपनी द्वारा इंजीनियरिंग, प्रोक्योरमेंट और कंस्ट्रक्शन (ईपीसी) कार्य के लिए एक महत्वपूर्ण ऑर्डर हासिल करना है। कंपनी ने रविवार को एक एक्सचेंज फाइलिंग में निवेशकों को बताया कि दिनेशचंद्र आर अग्रवाल इंफ्राकॉन के साथ अपने ज्वाइंट वेंचर के माध्यम से ₹1,198 करोड़ के कांट्रैक्ट के लिए अवार्ड लेटर प्राप्त किया है। इस कांट्रैक्ट में ईस्ट कोस्ट रेलवे के वाल्टेयर डिवीजन के एक डिविजन के लिए कोथावलासा-कोरापुट दोहरीकरण परियोजना का निर्माण शामिल है।
इससे पहले मार्च में कंपनी ने मिजोरम में ट्विन ट्यूब यूनिडायरेक्शनल आइजोल बाईपास सुरंग के निर्माण के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग और बुनियादी ढांचा विकास निगम लिमिटेड (NHIDCL) से एक ऑर्डर पाया था। इसका मूल्य ईपीसी मोड के तहत ₹630 करोड़ था।

क्या करती है
इरकॉन इंटरनेशनल एक रेलवे निर्माण कंपनी है, जिसने सड़कों, इमारतों, विद्युत सबस्टेशनों और वितरण, हवाई अड्डे के निर्माण, वाणिज्यिक परिसरों और मेट्रो रेल कार्यों में इन्वॉल्ब है। कंपनी ने दुनिया भर के 25 देशों में 128 से अधिक परियोजनाएं और भारत में विभिन्न राज्यों में 401 परियोजनाएं पूरी की हैं। 2024-2025 के हालिया अंतरिम बजट में रेलवे के लिए ₹2.55 लाख करोड़ और सड़कों और राजमार्गों के लिए ₹2.78 लाख करोड़ का रिकॉर्ड कैपिटल आउटले आवंटित किया गया है, जो इन क्षेत्रों में अब तक का सबसे अधिक निवेश है। सरकार ने लॉजिस्टिक इफिसिएंशी बढ़ाने और लागत कम करने के लिए पीएम गति शक्ति के तहत तीन प्रमुख रेलवे कॉरिडोर कार्यक्रमों के कार्यान्वयन की घोषणा की है। इसके अतिरिक्त मेट्रो रेल परियोजनाओं और नमो भारत के माध्यम से शहरी परिवर्तन को बढ़ावा देने जैसी पहल की घोषणा की गई है। इरकॉन इंटरनेशनल इनसे लाभान्वित होने के लिए तैयार है।

Source : Agency

11 + 14 =

Name: धीरज मिश्रा (संपादक)

M.No.: +91-96448-06360

Email: [email protected]