इंदौर.ज्योतिरादित्य सिंधिया (Jyotiraditya Scindia) 17 अगस्त को मालवा के दौरे पर आ रहे हैं. फोकस मालवा की उन 7 सीटों पर है, जहां अब उपचुनाव (By Election) होने हैं. इसमें भी सांवेर सीट अहम है, जहां से उनके खासमखास तुलसीराम सिलावट दल बदलने के बाद अब बीजेपी के संभावित उम्मीदवार हैं. सिंधिया का इंदौर और उज्जैन के एक दिन के तूफानी दौरे में यहां पार्टी के सभी धुरंधर और धाकड़ नेताओं से मिलने का कार्यक्रम है. ज्योतिरादित्य सिंधिया 17 अगस्त को इंदौर-उज्जैन के दौरे पर आ रहे हैं. मध्य प्रदेश में 27 सीटों पर होने वाले उपचुनाव को देखते हुए सिंधिया का ये दौरा काफी अहम माना जा रहा है. अपने प्रवास के दौरान वह इंदौर और उज्जैन में कई भाजपा नेताओं से उनके घर जाकर मुलाकात करेंगे. इंदौर में सुमित्रा महाजन यानि ताई और कैलाश विजयवर्गीय यानि भाई के घर जाने का भी प्रोग्राम है. इसके अलावा वह इंदौर में तीसरी ताकत बने सांसद शंकर लालवानी यानि साईं के घर भी जाएंगे. मालवा की 7 सीटों पर होने वाले उपचुनाव में इन तीनों नेताओं की अहम भूमिका होगी. यानि बीजेपी को ताई-भाई और साईं को साधने के अलावा इनको एक साथ रखना भी जरूरी है, जिससे चुनाव में एक सही मैसेज जनता में जाए.

सबके घर जाकर मिलेंगे सिंधिया
तय कार्यक्रम के मुताबिक, सिंधिया 17 अगस्त को सुबह 11 बजकर 40 मिनट पर दिल्ली से उड़ान भरकर दोपहर 1 बजकर 5 मिनट पर इंदौर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां से वह सीधे महू से बीजेपी विधायक और पर्यटन और आध्यात्म मंत्री उषा ठाकुर के घर जाकर उनसे मुलाकात करेंगे. इसके बाद वह सड़क मार्ग से उज्जैन जाएंगे. उज्जैन में बीजेपी सांसद अनिल फिरोजिया से उनके घर जाकर मिलेंगे. इसके बाद सिंधिया उच्च शिक्षा मंत्री मोहन यादव के घर जाएंगे. अपने उज्जैन प्रवास के दौरान सिंधिया बीजेपी विधायक पारस जैन और शिवा कोटवाणी से भी उनके घर पर मुलाकात करेंगे. दिन का आखिरी कार्यक्रम महाकाल की सवारी का रहेगा. सिंधिया शाम को रामघाट पर महाकाल की शाही सवारी का पूजन करने के बाद इंदौर लौट आएंगे.


धुआंधार दौरा
इंदौर में भी ज्योतिरादित्य सिंधिया का व्यस्त कार्यक्रम रहेगा. वह बीजेपी महासचिव कैलाश विजयवर्गीय और सांवेर के प्रभारी इंदौर-2 से विधायक रमेश मेंदोला के घर जाकर उनसे मिलेंगे. सांवेर में उनकी ज्यादा जरूरत है. सिंधिया अपने दौरे के दौरान मालवा की राजनीति के सारे धुरंधरों और धुरी से मिलेंगे. उनका पूर्व लोकसभा स्पीकर सुमित्रा महाजन और वर्तमान इंदौर सांसद शंकर लालवानी से मुलाकात का भी कार्यक्रम है. उसके बाद रात में होटल मैरियट में भी उनकी कई गणमान्य लोगों से मुलाकात रखी गई है. होटल में रात रुकने के बाद वो अगले दिन 18 अगस्त को सुबह दिल्ली लौट जाएंगे.

सिंधिया ने संभाली सांवेर की कमान 
इंदौर जिले की सांवेर सीट से ज्योतिरादित्य सिंधिया के सबसे खास सिपहसालार मंत्री तुलसीराम सिलावट बीजेपी के संभावित उम्मीदवार हैं. यही कारण है कि सांवेर चुनाव में अहम भूमिका निभाने वाले नेताओॆं से वे सीधे संपर्क में हैं. सिंधिया खुद सभी नेताओं को फोन लगा रहे हैं और बोल रहे हैं कि तुलसी आपको सौंप दिया है, उनकी मदद करें. चुनाव संचालन से जुड़े नेताओं की सूची के क्रम से सभी को दिल्ली से फोन आ रहे हैं. सिंधिया बोल रहे हैं कि चुनाव में तुलसी भाई को अब आपको सौंप दिया है चुनाव में उनकी पूरी मदद करना है. कोई भी बात हो तो आप बेझिझक मुझसे संपर्क कर सकते हैं. आप मुझसे बात करेंगे तो अच्छा लगेगा.